ओमकारा के 14 साल : 5 कारण विशाल भारद्वाज की ‘देसी ओथेलो’ एक आधुनिक कृति है

ओमकारा ने खुद को एक कल्ट फिल्म के रूप में स्थापित किया जो आज तक ध्यान खींचता है। यहां आपको ZEE5 पर मुफ्त में उपलब्ध इस फिल्म को फिर से देखना चाहिए।

ओमकारा विशाल भारद्वाज, एक भारतीय संदर्भ में शेक्सपियर अनुकूल के मालिक द्वारा निर्देशित, प्रतिभा का एक काम है। उन्होंने मकबूल और हैदर के साथ दो और शेक्सपियर रूपांतरण किए, जो अभी भी हिंदी फिल्म प्रेमियों दिलो के में रखा है। ओमकारा को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भी अच्छी तरह से सराहा गया था और 2007 में ऑस्कर में भारत की आधिकारिक प्रविष्टि के लिए दावेदारों में से एक था। इस फिल्म ने हमें ओमी भैया और लंगडा त्यागी जैसे पात्रों के साथ भी पेश किया।

ZEE5 पर मुफ्त में उपलब्ध फिल्म देखें।

यहां 5 कारण हैं जो ओमकारा को एक आधुनिक क्लासिक बनाते हैं जिसे आप आसानी से भूल नहीं  सकते हैं।

शेक्सपियर अनुकूलन : ओमकारा लोकप्रिय शेक्सपियर के नाटक ओथेलो पर आधारित है। इस फिल्म में एक आवर्ती संवाद है जो मूल नाटक का लगभग शाब्दिक अनुवाद है, ‘एक औरत जो अपने पिता होने के लिए वफादार नहीं हो सकती, वह किसी भी पुरुष के प्रति वफादार नहीं हो सकती’। यह फिल्म एक नाटक है जो एक सदियों पुरानी कहानी को एक नए संदर्भ में लाता है।

योग्य लेखक और निर्देशक : विशाल भारद्वाज जिन्होंने इस फिल्म का सह-लेखन और निर्देशन किया है, उन्होंने कुछ शानदार फिल्में दी हैं और अपने काम के लिए बहुत सम्मान प्राप्त किया है। वास्तव में, विशाल भारद्वाज के सह-लेखक अभिषेक चौबे सोनचिड़िया और उड़ता पंजाब जैसी फिल्मों में भी पीछे हैं।

आइकॉनिक किरदार : इस फिल्म में अजय देवगन, सैफ अली खान विवेक ओबेरॉय और करीना कपूर प्रमुख भूमिकाओं में हैं। फिल्म खत्म होने के बाद हर किरदार आपके साथ रहेगा। ओमी भैया (अजय देवगन) और लंगड़ा त्यागी (सैफ अली खान) के चरित्र विशेष रूप से आपका ध्यान आकर्षित करते हैं

ब्रिलिएंट सपोर्टिंग कास्ट : इस फिल्म ने एक प्रमुख कास्टिंग तख्तापलट किया जहां सहायक पात्रों ने वास्तव में शो को चुरा लिया। इसमें वे अभिनेता शामिल हैं, जिन्हें आज कोंकणा सेन शर्मा, दीपक डोबरियाल, पंकज त्रिपाठी और निश्चित रूप से नसीरुद्दीन शाह सहित महान चरित्र अभिनेताओं को लेबल किया गया है।

लोकप्रिय और हार्टफेल्ट गीत : फिल्म भारत में बाहरी इलाकों और दिल के इलाकों में सेट की गई है और संगीत इसे दर्शाता है। रेखा भारद्वाज की आवाज़ ने सुनिधि चौहान, सुखविंदर सिंह और कई और संगीत को बुलंद किया। यहां तक कि इस फिल्म में आइटम नंबर जबरदस्ती महसूस नहीं होते हैं और कहानी के लिए महत्वपूर्ण हैं, आज तक अविश्वसनीय रूप से लोकप्रिय नहीं हैं।

तिग्मांशु धूलिया द्वारा निर्देशित गैंगस्टर्स ‘ यारा ‘ के बारे में एक और कहानी के लिए टीज़र देखें, जल्द ही ZEE5 पर रिलीज़ होगी।

More like this:

Share