मकर संक्रांति विशेष: हनुमान और सूर्य भगवान सूर्य की एक छोटी कथा

मकर संक्रांति एक ऐसा दिन है जो सूर्य देवता सम्मान देने के लिए समर्पित है,

Hanuman

मकर संक्रांति सूर्य देव सूर्य को समर्पित त्योहार है। यह सर्दियों के संक्रांति के अंत को इंगित करने के लिए मनाया जाता है, जो लंबे दिनों और छोटी रातों का सुझाव देता है। यह त्योहार पूरे भारत में अलग-अलग नामों और अलग-अलग तरीकों से मनाया जाता है। सूर्य का हिंदू पौराणिक कथाओं में एक विशेष स्थान है। एंडटीवी के पास हिंदू मान्यताओं पर आधारित टीवी शो, परमवतार श्री कृष्ण और नए लॉन्च हुए कहत हनुमान जय श्री राम पर एक मजबूत लाइन-अप है

कहत हनुमान जय श्री राम का पहला एपिसोड यहाँ देखें।

सूर्य देव के बारे में सबसे लोकप्रिय कहानियों में से एक है कि हनुमान ने पूरे सूर्य को खाने की कोशिश की। एक बच्चे के रूप में, हनुमान शरारती और हमेशा कुछ करने के लिए जाने जाते थे। कहानी कहती है कि हनुमान एक बार भूखे थे और उन्हें लगा कि सूर्य एक स्वादिष्ट फल है। वायुदेव, जो हनुमान को पृथ्वी पर लाए थे, उन्होंने सूर्य के पास उड़ने के लिए हनुमान को उठा लिया। छोटे बच्चे को बिना किसी डर के उड़ता देखकर सूर्य देव घबरा जाते है ।

टीवी शो में इंद्र को लगता है कि हनुमान उनके दुश्मन हैं। कहानी में, इंद्र अपने हाथी, ऐरावत के साथ हनुमान को रोकने की कोशिश करता है, लेकिन वह अलग हो जाता है। अंत में, इंद्र ने सूर्य को छूने से रोकने के लिए अपने सबसे शक्तिशाली हथियार ‘वज्र’ के साथ हनुमान पर हमला किया। सूर्य और इंद्र हनुमान की बहादुरी से इतने प्रभावित हुए कि कहा जाता है कि उन्होंने उन्हें असाधारण शक्ति और ज्ञान का वरदान दिया।

नए शो कहार हनुमान जय श्री राम में बाल कलाकार एकग्रा द्विवेदी द्वारा निभाई गई हनुमान के बारे में ऐसी बचपन की कहानियों के लिए देखें। इसे हर सोमवार से शुक्रवार रात ९:३०  बजे एंडटीवी पर कैच करें, या झी ५ पर कभी भी देखें।

[zee5_content_slider]

Share